बुधवार, 5 अक्तूबर 2016

जितेन्द्र कुमार सोनी का राजस्थानी कविता संग्रह “रणखार” 05

रणखार (राजस्थानी कविता संग्रह) डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी / संस्करण : 2015 / पृष्ठ :80 / मूल्य : 120 रुपये / प्रकाशक : बोधि प्रकाशन, एफ-77, सेक्टर- 9, रोड नं. 11, करतारपुरा इंडस्ट्रियल एरिया, बाईस गोदाम, जयपुर 
डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी
जन्म : 29 नवम्बर 1981
राजस्थानीऔर हिंदी में समान रूप से सृजनरत। अपने पहले ही राजस्थानी कविता संग्रह “रणखार” हेतु साहित्य अकादेमी नई दिल्ली का युवा पुरस्कार वर्ष 2016 से सम्मानित डॉ. सोनी अनुवाद के क्षेत्र में भी सक्रिय है। राजस्थानी में पंजाबी कवि हरिभजन सिंह रैणू के कविता संग्रह का अनुवाद ‘म्हारै पांती रा पाना’ एवं रस्किन बॉण्ड के कहानी संग्रह का अनुवाद ‘देहरा मांय आज ई उगै है आपणा रूंख’ प्रकाशित। युवा कविता संकलन ‘मंडाण’ और ‘थार सप्तक-6’ में कविताएं संकलित। राजस्थान शिक्षा विभाग के लिए एक संग्रह का संपादन। हिंदी में एक कविता संग्रह व अन्य पुस्तकें प्रकाशित। अनेक संस्थाओं द्वारा मान-सम्मान और पुरस्कार प्राप्त डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी वर्तमान में जिला कलेक्टर, झालावाड़ के पद पर सेवारत है।
 संपर्क- पुराने राधास्वामी सत्संग भवन के पास, रावतसर, जिला हनुमानगढ़ [राज.]
--------------------------------------------------------------------------------- 
पुस्तक के ब्लर्ब का अनुवाद :
लोक से जुड़ाव राजस्थानी कविता में बड़ी संभावना 
० रामस्वरूप किसान, परलीका
      मुक्तिबोध लिखते हैं- ‘आदमी के सामने दो ही मार्ग है, या तो वह सच्चा आदमी बने या पशु।’ धूमिल की एक काव्य-पंक्ति है- ‘कविता भाषा में आदमी होने की तमीज है।’ और इसके अलावा यूनानी दार्शनिक अरस्तु ने युगों पहले कहा था कि आदमी एक सामाजिक प्राणी है, जो नहीं है वह या तो पशु है या फिर देवता।
    अब यदि मुक्तिबोध को अरस्तु और अरस्तु को धूमिल से जोड़ते हैं तो कविता का समाज से जुड़ाव ही उसे कविता बनाता है। नहीं तो वह कुछ और हो सकती है, कविता तो कतई नहीं। और कविता का सामाजिक कवि के सामाजिक से जुड़ा हुआ है। सीधी सपाट बात है, कवि सामाजिक है तो कविता सामाजिक है। दूसरे शब्दों में कविता काम आनी चाहिए। क्यों कि प्रत्येक उत्पाद का अंतिम ध्येय काम आना है। और काम वही उत्पाद आता है जो वस्तुगत और गोचर है। केवल काल्पनिक, जादुई, वायवीय और अमूर्त उत्पाद चौंका सकते हैं, काम नहीं आ सकते हैं।
    पहली और बड़ी बात यह है कि जितेन्द्र कुमार सोनी कवि होने से पहले एक सच्चे मनुष्य होने की शर्त पूरी करते हैं। और ये सभी शर्तों उनकी कविताओं में प्याज के छिलकों की भांति परत दर परत खुलती है। उनका यह संग्रह मनुष्यता का प्रमाण-पत्र है। मुक्तिबोध के अनुसार कवि भले स्वयं को कितना ही छिपाने का प्रयास करे, पर असल में वह रचना के बहाने स्वयं को ही रच रहा होता है। इण हिसाब से यह संग्रह कवि के चरित्र का रचाव है, जो काव्य-यात्रा के लिए ‘रोड-मैप’ का काम करता है।
    जितेन्द्र का यह सृजन एकांत में पकाया हुआ एकांत नहीं है। छिप कर दूर से मारा हुआ शिकार नहीं है और ना ही वातानुकूलित इमारत के किसी झरोखे में दूरबीन लगाकर कैद किया हुआ दृश्य है। इन कविताओं में पसीने से तर मेहनतकश जन का हिस्सा है कवि। समाज के मध्य खड़ा कवि अलग-थलग और विशेष नहीं दिखाता खुद को। उसने अपने निज और आत्म को समाज में मिला दिया है। जितेन्द्र के लिए लोक कोई भीड़ अथवा ईंटों का ढेर नहीं है। उस के लिए लोक विश्व-निर्माता का मूल, जीवन का स्रोत और कलाओं की आगार है। उसे अन्यों की भांति लोक में दुर्गंध नहीं आती। लोक उसके और वह लोक के कलेजे बसता है। इसी लिए कवि अपनी जड़ों से नहीं कटा है। जितेन्द्र का लोक से जुड़ाव राजस्थानी कविता में बड़ी संभावना जगाता करता है।
०००००
तमीज की कविता : रणखार
० पृथ्वी परिहार, दिल्ली
   
हमें अपने बच्चों को नसीब की सीढ़ियों का भ्रम नहीं मेहनत के मजबूत पांव देने चाहिएं कि थार की माटी में दबा दिए गए तरबूजों तक कोई हिम्मती ही पहुंच पाता है।
        “कविता भाषा में आदमी होने की तमीज है” -धूमिल
    आज जब भी कविता की बात होती है तो दो बड़े सवाल हमेशा सामने आते हैं। प्रकाशक वर्ग कहता है कि कविताएं (वह भी खरीदकर) कौन पढ़ता है;  तो आलोचकों की घोषणा रहती है कि अच्छी कविताएं अब लिखी ही नहीं जातीं। इस लिहाज से देखा जाए तो अभिव्यक्ति और लेखन की यह सक्षम व सुंदर विधा कड़े समकालीन सवालों का सामना कर रही है। कविता के लिए इस संकट को इंटरनेट, सोशल मीडिया व व्हाट्सएप जैसे मैसेजिंग मंचों ने और भी गहरा दिया है जहां कविता के नाम पर थोक के भाव में अधपकी पंक्तियां पाठकों तक पहुंच रही हैं।
    लेकिन कविता के मंच पर सब कुछ निराशाजनक भी नहीं हैं। अपने इर्द-गिर्द कंटीले सवालों के बावजूद पठनीय और संभावनाओं के नए क्षितिज बुनती कविताएं लिखीं जा रही हैं, छप रही हैं और लोग खरीदकर पढ़ते भी हैं। जितेन्द्र कुमार सोनी के राजस्थानी कविता संग्रह ‘रणखार’ की कविताएं भी इसी श्रेणी की हैं। यहां कविता के सामने खड़े हुए एक बड़े सवाल की बात भी करनी प्रासंगिक होगी कि कविता क्या है? कवि चिंतक रामस्वरूप किसान ने फ्लैप पर मुक्तिबोध, अरस्तू व धूमिल के विचारों को एक सूत्र में पिरोते हुए कहा है कि कविता का समाज से जुड़ाव ही उसे कविता बनाता है। नहीं तो वह रचना और कुछ हो सकती है, कविता तो कतई नहीं। इस खांचे से देखा जाए तो जितेन्द्र कुमार सोनी की रचनाएं सुखद आश्चर्य की तरह खुद को कविताएं साबित करती हैं।
    “बड़ी बात यह है कि जितेन्द्र कुमार सोनी कवि होने से पहले एक सच्चा इंसान होने की शर्तें पूरी करते हैं। ये शर्तें उनकी कविताओं में प्याज के छिलके की तरह परत दर परत उघड़ती जाती हैं। सोनी का यह कविता संग्रह उनके मानव होने का प्रमाण है” -रामस्वरूप किसान
        एसिड अटैक / तुम्हारे खातिर एक खबर / फेंकने वाले के लिए एक बदला / पर मेरे लिए / एक त्रासदी है।
    जितेन्द्र कुमार सोनी की कविताओं में मानव रचित और प्राकृतिक.... अनेक विपदाओं पर टीका-टिप्पणी है। वे थार की सांस सुखा देने वाली लुओं के बरक्स् जीवटता को खड़ा कर बताते हैं कि माटी के इस समंदर में परेशानियों की मोटे तनों से मजबूत तो उम्मीदों की कुल्हााड़ी है जो उन्हेंि काटती जाती है। वे कहते हैं कि क्रांति की मशालें खाली पेट वाले नंगे पैर लेकर निकलते हैं। कि इंकलाब का पहला और आखिरी नारा इसी वर्ग से लगता है। उनकी कविताएं- हरसिंगार, गेंदे, कनेर और गुड़हल के फूलों से गुजर हमारे आंगन में उतर आई धूप की बात करती हैं। वे बताते चलते हैं कि वैश्वीकरण जैसे तमाम नये शब्दों के हमारे शब्दकोषों में शामिल होने के बावजूद सर्वहारा व समाजवाद जैसे शब्दों की प्रासंगिकता खत्म नहीं हुई है।
    जितेन्द्र कुमार सोनी की कविताओं में बचपना है, बचपन है, पलायन है, धारावी है, एकांत है.... और सबसे बड़ी बात उनमें हमारे आस-पास का लोक है। इस दौर में जबकि अंग्रेजी बोलना व अंग्रेजी में लिखना ही सफलता का पर्याय मान लिया गया है, कितने लोग अपनी भाषा बोली में लिखते हैं। आई.ए.एस. डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी को इस बात के लिए भी सराहा जाना चाहिए कि उन्होंने कविताओं के लिए मातृभाषा राजस्थानी को चुना है। इस तरह से उन्होंने एक तरह से अपनी रचनाओं को एक पाठक व इलाके तक सीमित रखने का जोखिम उठाने का साहस दिखाया है। जैसा कि रामस्वरूप किसान ने पुस्तक के ब्लर्ब पर लिखा है कि जितेन्द्र कुमार सोनी का लोक से जुड़ाव राजस्थानी कविता में बड़ी संभावना जगाता है।
        पानी- / थार में / एक सवाल है / पीढियों से
        पानी- / बर्फ ही बर्फ होने  के बाद / एक चुनौती है / साइबेरिया जैसे इलाकों में।
        आप ग्लोब पर कहीं भी / अंगुली तो रखो / सभी रिश्तों से पहले / मिलेगा / पानी का रिश्ता।
००००
जमीन और मनुष्यता से जुड़ाव की कवितावां
० डॉ. नीरज दइया, बीकानेर

    डॉ. जितेन्द्रकुमार सोनी के कविता संग्रह ‘रणखार’ पर बात करने से पहले मैं युवा कवियों की कविता-यात्रा पर बात करना चाहता हूं। इसमें आश्चर्य जैसी कोई बात नहीं कि मैं युवा कवि की पहली कविता पुस्तक के साथ कविता-यात्रा की चर्चा कर रहा हूं। असल में इसे किसी युवा-मन के कविता तक पहुंचने के अभिप्राय में देखें। राजस्थानी के युवा कवि हिंदी अथवा अंग्रेजी माध्यम से शिक्षा ग्रहण करते हैं तो उनके समक्ष कविता-लेखन से जुड़ते समय जो परंपरा होती है वह हिंदी-अंग्रेजी मिश्रित अथवा थोड़ी-बहुत राजस्थानी की होती है। यहां परंपरा का अर्थ इस रूप में कि कविता रचना से पूर्व कवि के सामने कविता को लेकर जो विचार-धाराएं और उन कविताओं/ कवियों से हैं जिनसे वे प्रेरणा ग्रहण करते हैं। जितेन्द्र कुमार सोनी अथवा स्वयं मेरे कवि के समक्ष जो परंपरा है वह दिनोंदिन अध्ययन चिंतन-मनन से बदलती हुई आधुनिक से अधिक आधुनिक होगी रहती है। हर किसी की अपनी-अपनी परंपरा होती है, और यह थाती समान नहीं होती है। असाक्षर व्यक्ति के पास लोक-साहित्य की सशक्त परंपरा होती है। किसी कवि को उसकी भाषा और रचना-विधा की परंपरा में जांचने-परखने का कार्य आलोचना करती है। मेरा अभिप्राय है कि सोनी की कविताओं में नई चमक दिखाई देती है तो उनके यह उनके अध्ययन से अर्जित राजस्थानी-हिंदी-अंग्रेजी की मिश्रित कविता-परंपरा के विकास का एक आधुनिक परिदृश्य है।
    आज के अत्याधुनिक युग में तकनीकी विकास साथ कदम से कदम मिलाकर चलने वाले कवि जितेन्द्र कुमार सोनी का सबल पक्ष उनका अपनी अनुभव-संपदा से मनुष्य में मनुष्यता को बचाए रखने की ऊर्जा है। वे कविता में सरल-सहज भाषा से अनेक मार्मिक प्रसंग और बातें उजागर करते हैं। कवि के अंतस का गांव और लोकभाषा के रंगों सजी एक पूरी दुनिया है, जो कविता को नए आयाम देती हैं। एक गांव की जमीन से जुड़ा सिरा है और दूसरा पूरी दुनिया के वर्तमान यर्थाथ से। विकास के नाम पर मनुष्यता के भयावह चित्र यहां देखने को मिलते हैं, तो इस बदलती दुनिया में मनुष्यता को बचाए रखने के स्वप्न कवि कविताओं में संजोता है। ‘इंकलाब’ और ‘सिरजण’ (सृजन) श्रृंखला-कविताएं साक्षी है। जैसे कि कविता ‘इंकलाब-3’ की पंक्तियां है- “वर्चुअल बातों से / महक नहीं आती / गरमास नहीं मिलता / रिस्तों का।” (पृष्ठ-11) एक प्रमाण यह पंक्ति देखें- ‘‘डर यही है कि / आने वाली / पीढ़ियों को / कहीं सोध ना करना हो / कि किस प्रकार / रहकर ठीक सामने-सामने / कर लेते थे लोग / घर-परिवार की बातें ! (पृष्ठ-12) इसी भांति ‘सिरजण-3' में कवि कविता लिखने-रचने की मनः स्थित पर विचार करते हुए लिखता है कि कविता लिखने का सोचकर कविता रची नहीं जाती, वह तो स्वतः प्रस्फुटित होती है। कवि वर्तमान संसार में कविता के बने रहने की आशा में सफलता देखता है।
    संग्रह की कविताओं में घर-परिवार और समाज के अनेक दृश्य हैं जो एक पाठ में ग्रहण करते ही हृदय में सामहित हो जाते हैं। उदाहरण के लिए ‘उडीक’ (इंतजार) कविता में एक यायवर परिवार की स्मृति में अपने विगत का स्मरण कवि करता है। कविता के संसार में कवि अपनी विगत स्मृतियों से सघन जुड़ाव महसूस करता है। कविताओं के परिवेश में जालौर जिले की स्थानीयता रणखार के संदर्भ में जहां जमीन से जुड़े प्रेम और अपनेपन के रंग शब्दों में सहजती हैं, वहीं यह गहरी संवेदनशीलता का परिचय भी है। कहना होगा कि इन कविताओं के माध्यम से जितेन्द्र कुमार सोनी ने युवा कविता को एक नया वितान दिया है। बदलती हवाओं और अपने समय को ये कविताएं नए रूप और अपनी भंगिमाओं के साथ अभिव्यक्त करती हैं, दूसरे शब्दों में कहें तो राजस्थानी युवा कविता के आंगन में दूसरी परंपरा को इतिहास में जोड़ने का प्रयास करती हैं। निसंदेह ‘रणखार’ की कविताएं अपनी जमीन और मनुष्यता से हमारा जुड़ाव बेहतर करने वाली कविताएं हैं।
००००
संवेदनशील कवि-मन की कविताएं
० माधव नागदा, लालमादड़ी (नाथद्वारा)

      ‘रणखार’ की कविताएं पढ़ कर कहा जा सकता है कि ये संग्रह की कविताएं आज की राजस्थानी युवा पीढ़ी द्वारा रची जा रही कविताओं का एक परिपक्व चेहरा है। यह चेहरा समकालीन राजस्थानी कविता-यात्रा में अलग से रेखांकित किए जाने योग्य है। जमीन से जुड़ी हुई इन रचनाओं की अलग ही तासीर है। इन्हें पढ़ते हुए मन में करुणा और आक्रोश एक साथ उपजते हैं, खासकर ‘इंकलाब’ शृंखला की कविताएँ पढ़कर। ये ‘फील्ड वर्क’ हैं न कि ‘ऑफिस वर्क’। कविता ‘सिरजण : तीन’ इस बात को बखूबी बताती है कि कविता का जन्म आलीशान कमरों में न होकर जिंदगी के थपेड़ों के बीच होता है। कविता लिखना जिंदगी को जीना है। यथार्थ की खुरदरी जमीन पर खड़ी ये कविताएं अनुभव और संवेदना की रगड़ से उत्पन्न आग है। यहाँ विचार अंडर-करन्ट की तरह बह रहा है। हमारे समय के प्रसिद्ध हिन्दी कवि लीलाधार जगूड़ी ने एक जगह कहा है- ‘‘कविता वही अच्छी नहीं होती बल्कि वह भी अच्छी हो सकती है जो हमारी हताशा को थोड़ा ही सही पुचकार कर होश में ला दे। कविता का यह भी एक काम है कि वह अनुभव को विचार में ढाल कर इस तरह तराश दे कि वह हमारी स्मृति का हिस्सा हो जाए।’’
      डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी की कविताएं इससे भी आगे जाकर लगातार अकाल की मार सहते आ रहे आम जन की हताशा-निराशा को न केवल पुचकार रही हैं, बल्कि उनमें हौसला भर रही हैं : ‘पण छोड़ जावांला / थारै महलां माय / चूल्है रो स्वाद / पसीने री सौरम’..... XXX ..... ‘आप मांडो तिजोरी / म्हे खळो / आप रुतबो / म्हे रिस्ता  / आप लालसा / म्हे संतोष’ जैसी पंक्तियाँ इस मरुभूमि के शोषित, पीड़ित, अभावग्रस्त जन की जिजीविषा, संघर्ष-क्षमता और सकारात्मक दीठ को बड़ी शिद्दत के साथ वाणी देती हैं। ‘नैणा भर लूं रंग’ की संप्रेषणीयता और संवेदनात्मकता अद्भुत है। यह कविता गहरी आत्मीयता के साथ बताती है कि कवि उच्च प्रशासनिक अधिकारी बनने के बावजूद, देश के हरे-भरे, प्रकृतिक सौंदर्य से भरपूर हिस्से मसूरी में प्रशिक्षणार्थ पहुंचकर भी अपनी माटी को याद रखता है, याद ही नहीं रखता बल्कि चाहता है- ‘चुण-चुण भर लेवूं अै सगळा / नैणा मांय / अर जाय’र छिड़क द्यूं / म्हारै थार री माटी मांय।’ अपनी माटी के प्रति यह अप्रतिम प्रेम निस्संदेह वंदनीय है।
      इन कविताओं में कई स्थलों पर आए मौलिक प्रयोग और बिम्ब इन्हें दीर्घजीवी और उल्लेखनीय बनाते हैं। वर्तमान समय और समाज के बीच विपरीत परिस्थितियों में भी अपनी संवेदनशीलता और सृजनात्मकता को बचाए रखने का यह संग्रह एक अनुपम उदाहरण है, अतः इन कविताओं को संवेदनशील कवि-मन की कविताएं कहना सर्वथा उचित है।
००००
विभेदमूलक व्यवस्था के खिलाफ विद्रोह का स्वर
० डॉ. जगदीश गिरी, जयपुर

      कविता और विचार में अटूट सम्बन्ध है। विचार ही किसी कविता को गहराई और गरिमा प्रदान करता है। बिना विचार के, महज शाब्दिक चमत्कार के द्वारा कविता रची तो जा सकती है, पर वह क्षणजीवी होती है। विचार कविता को कालजयी बनाता है, परन्तु उसे कविता में ठीक से परोटने की जरूरत होती है।
      युवा कवि डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी के काव्य संग्रह ‘रणखार’ को पढ़ते हुए इसी विचार तत्त्व को लगातार महसूस किया जा सकता है। कवि की प्रतिबद्धता समाज के शोषित, पीड़ित और दलित वर्ग के प्रति है। इस वर्ग की अतिसाधारणता में छिपी हुई असाधारणता को कवि महसूस करता है और पूरी सच्चाई और संवेदनशीलता से उसे प्रकट करता है। कवि इस वर्ग को जाग्रत करने के लिए क्रांति का आह्वान करता है, उन्हें अपनी मौजूदा स्थिति को बदलने के लिए आगे आने की प्रेरणा देता है। कवि का अपने लोक से गहरा जुड़ाव है, वह ‘मसूरी’ में पोलोग्राउंड के पास के पहाड़ों पर बादलों के रंग देखकर विमोहित नहीं होता, बल्कि अपनी ‘मरुभूमि’ को याद करता है। वह अपने अकाल ग्रसित प्रदेश में उन रंगों को छिड़कने की इच्छा रखता है- ‘पण चावूं/ चुण-चुण भर लेवूं अै सगळा रंग/ नैणां मांय/ अर जाय’र छिड़क द्यूं/ म्हारै थार री माटी मांय/ अकाळ सूं जूझता घरां माथै/ किणी गरीब रै चूल्है रै/ असवाड़ै-पसवाड़ै।’
      यही प्रतिबद्धता माउण्ट आबू से संबंधित कविताओं में नजर आती है। ‘बत्तीसो नाळो’, ‘चंद्रावती’, कविताओं में आबू के उस परिवेश को अभिव्यक्ति दी गई है, जिसे सामान्यतः उपेक्षित मानकर छोड़ दिया जाता है। बाबा नागार्जुन ‘मादा सुअर’ को कविता का विषय बनाते हैं तो त्रिलोचन ‘भोरई केवट’ और अनपढ़ बाला ‘चम्पा’ को, ठीक उसी प्रकार सोनी नक्की झील, सनसेट प्वांइट की बजाय आदिवासी गरासिया जनजाति की जीवन-रेखा कहे जाने वाले ‘बत्तीसा नाळा’ पर कविता करते हैं। चंद्रावती नगरी के माध्यम से भी कवि मनुष्य को अहंकार न करने का संदेश देते हैं। किसी समय परमारों की राजधानी रही ‘चंद्रावती’ आज अवशेष मात्र रह गई है। इस बहाने कवि उस सत्ताधारी, अहंकारी वर्ग को सावचेत करता है, जो जन-शोषण आधारित व्यवस्था से अपना विलास रचता है, परन्तु अन्ततः सब-कुछ नष्ट हो जाना है।
      संग्रह की ‘रणखार’ शीर्षक कविता की पृष्ठभूमि में राजस्थान के जालोर जिले से लगती गुजरात की सीमा है, जहां से कच्छ का रन शुरू होता है, वह क्षारीय धरती भारत और पाकिस्तान के मध्य तारबंदी से बंटी हुई है। कोई भी व्यक्ति सीमा के आर-पार नहीं जा सकता। परन्तु बारिश के दिनों में पानी मनुष्य की बनाई इन कृत्रिम सीमाओं को तोड़कर दोनों तरफ बहता है और मानो दोनों तरफ के लोगों से बात करता है- ‘तारां रै दोन्यां कानी/ ओ बांटै मिठास/ अर सारै-सारै रै/ गांवां मांय/ कर ल्यै बंतळ।’
      समाज के तथाकथित सभ्य और संभ्रांत वर्ग के लिए ‘ग्लोबलाइजेशन’ के इस दौर में दुनिया में सर्वत्र सुख ही सुख है। वह इस व्यवस्था में खुश है। उसे लगता है कि अब किसी को कोई दुःख नहीं, कोई बाधा नहीं, परन्तु कवि इस अंतरविरोध को बहुत ही प्रामाणिक ढंग से उठाता है कि अब भी भूखे-नंगे लोगों के लिए जीवन की मूलभूत आवश्यकताएं भी पूरी करना संभव नहीं है। महलों और झोंपड़ियों का फर्क आज भी वैसा ही है- ‘ग्लोबलाइजेशन रै जुग मांय/ कागदां मांय/ मिट्या हुसी/ अै सबद/ पण आज ई/ ......../ पसीनै री सौरम/ पेट री भूख/ आंतड़ियां री लम्बाई/ मै’ल अर झूंपड़ी रो फरक नीं मिट्यो है।’
      शायद इसी विभेद को पाटने के लिए कवि को सिर्फ एक ही मार्ग सूझता है- वह है इंकलाब। इस संग्रह में इंकलाब सीरीज से कुल आठ कविताएं, इसी विभेदमूलक व्यवस्था के खिलाफ विद्रोह का स्वर बुलन्द करती हैं। कवि कहता है कि वह दिन अवश्य आएगा जब- ‘म्हारी झूंपड़्यां री भूख/ तोड़’र सोनल किंवाड़/ मै’लां बड़ैली।’
      इंकलाब का यह स्वर ही इस संग्रह को महत्त्वपूर्ण बनाता है।
००००
करुणा की सलूणी पानीदार आंखें
० आईदानसिंह भाटी, जोधपुर

    डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी का कविता संग्रह ‘रणखार’ पढते समय ऐसा लगा ही नहीं कि यह कवि एक जिले में कलेक्टर है। मैंने पहले संग्रह की कविताएं पढ़ी और बाद में रामस्वरूप किसान की लिखा फ्लैप। किसानजी ने इन कविताओं के जिस लोक-जुड़ाव की बात जी है, मुझे लगता है इसी जमीन पर चर्चा करने से कविताओं का मर्म तक पहुंच सकेंगे।
    ‘इंकलाब’ शीर्षक से संग्रह में आठ कविताएं हैं। ये कविताएं इस संग्रह का आधार तय करती हैं। झूंपड़ियां, नाक बहते नंगे बच्चे, खुरदरा डोकरा, ढेरिया, ढोर, चूल्हे का स्वाद, बळबळती लूएं, मजदूर के सिर से टपकता पसीना, हळ की नोक, खळो, खाली पेट, चौपाल का भाईचारा, हथाई का रस, पनीली आंखों वाला बूढ़ा, पाटों का प्रेम, पींपलों के नीचे बने चबूतरे, गवाड़, समंदर का किनारा, पैदल चलना, लाल, हरे या पीले पीलू, सूखी पोखरें, सूनी कांकड़ां, कठिनाइयां, रंग, ईंडूणी, थार, कोसों दूर से पानी लाना, खेती-पाती, मेह-पानी, काली अंधारी रातें, संवाद-संस्कार, निर्लज संकेत, नारी होने का अहसास इत्यादि राजस्थानी शब्दों से कवि की मनःस्थिति जान सकते हैं कि कवि किस के पक्ष में है। कविता करुणा की कोख से जन्म लेती है। ‘रणखार’ की कविताएं भी इसका प्रमाण है। यह विकसित होने वाला युग सबसे बड़ा और लंबा-चौड़ा होता जा रहा है और आदमी भीतर से छोटा व बावना होता जा रहा है। जो इस विकसित होने वाले में फस गया उसके अंतस का इमी-रस सूख गया। जितेन्द्रकुमार सोनी के कविता-संग्रह ‘रणखार’ को पढ़ते हुए मुझे मेरे कविता-संग्रह ‘हंसतोड़ां होठां रौ साच’ की कविताओं का स्मरण हो आया, जिन में मैंने अकाल-दुकाल से जूझते मनुष्यों की कठिनाइयों के कुछ बिम्ब प्रस्तुत किए थे।
    आस : अेक, आस : दो, फुटपाथ पर बैठ्यै बाप रा सुपना, कचरो, धारावी, अकूरड़ी, उडीक, छोरियां इत्यादि कविताएं करुणा की कोख से उपजी हैं। कवि का संवेदनशील मन वहां परिक्रमाएं करता है, जहां मनुष्यता रो रही है, पीड़ाएं-दुख और कष्ट हैं। ग्रामीण जन-जीवन कवि के ईर्द-गिर्द घूमता रहता है पर साथ ही कवि महानगरीय समस्याओं पर भी नजर रखता है। ‘छोरियां’ नामक कविता में ‘रेड लाइट एरिया’ की पीड़ा पर अंगुली रखता है। स्त्री की दुर्दशा और अपने घरों में खपती औरतों को देख कर कवि का अंतर्मन परेशान है।
    ‘सिरजण’ शीर्षक की तीन कविताओं में कविता के सृजन-पक्ष की बात है। ‘सिरजण : एक’ में कवि लिखता है- ‘कविता / सिरजण खातर / कवि / सबदां री आली माटी नै / अणभण रै ढेरियै कातै / जमानै री धौंकणी तपावै / अर नवी निजर रै / ताणै-बाणै बुणै / कविता री चादर |’ यहां नई नज़र का ताना-बाना बुनना खास है। कवि सृजनकर्ता है। कविता कवि की दृष्टि में शास्वत है। कवि के शब्द हैं– ‘नीं भायला नीं / कविता तौ उपजै / कदै बस री भीड़ मांय / धक्कां रै बिचाळै / कदै रासण री कतार मांय ऊभां-ऊभां / कदै न्हावतां, गुणगुणावतां / अर कदै किणी री मुळक माथै रीझ’र / का पछै किणी रै आंसुवां सूं पसीज’र।’ कविता-सृजन की इस दृष्टि में कर्मयोग के आलाप भी समाहित हैं। करुणा संग प्यार-मोहब्बत का दृष्टिकोण भी शामिल है।
    जोडायत, बिछोह, निरखणो, बत्तीसो नाळो, प्रवासी-एक, प्रवासी-दो, पाणी, नवा सबद, एकलापो जैसी कविताएं कवि ने आपने आस-पास के जीवन पर नजर रखते हुए सृजित की हैं। संग्रह की कविताओं में बिछोह की पीड़ाएं और संवेदनशील प्रवासी-मन की धड़कनें हैं। जितेन्द्रकुमार सोनी की ये कविताएं पाठक तक उनकी भाषा की सहजता से पहुंचती है। कुछ तत्सम शब्दों से बचा जाता तो बेहतर था। परंतु प्रथम कृति में ऐसे बातों से नहीं बचा जाता। रामस्वरूप किसानजी की पंक्ति पुनः स्मरण कराता हूं– ‘जितेंद्र का लोक से जुड़ाव राजस्थानी कविता में बड़ी संभावना की सूचना है।’
०००० 

  1 टिप्पणी:

  1. आप सभी का हार्दिक आभार ! आदरजोग नीरज साहब को साधुवाद और नमन !!🙏🙏

    जवाब देंहटाएं

पुस्तक मेले 2018 में

पुस्तक मेले 2018 में
राजस्थानी कहानी का वर्तमान ० डॉ. नीरज दइया
Mountain View

समर्थक